INTERNET(इंटरनेट)

INTERNET(इंटरनेट)
आजकल इंटरनेट बहुत ही प्रचलित शब्द हो गया है , प्रतेक व्यक्ति ,जो कंप्यूटर के बारे में थोड़ा भी जानकारी रखता है और जिसकी किसी कंप्यूटर तक पहुंच है , इंटरनेट से जुड़ना चाहता है। 
समाचार पत्रों में आने वाले लगभग प्रतेक विज्ञापन में आजकल टेलीफोन तथा फैक्स न. के साथ ही अपना वेब पता भी दिया जाता है ,जिनमे "WWW" शब्द जुड़ा होता है ,इतना ही नहीं ,लोग अपने विजिटिंग कार्ड पर इ-मेल पता भी छपवाने लगे हैं। 'WWW 'तथा ई-मेल (E-Mail)इंटरनेट से जुड़े हुए शब्द हैं। 
इंटरनेट कोई एक संगठन या संस्था नहीं ,बल्कि दुनिया भर में फैले हुए छोटे-बड़े कम्प्यूटरों का एक विराट नेटवर्क (Network)या जाल है ,जो टेलीफोन लाइनों के माध्यम से एक -दूसरे से सम्पर्क करते हैं ,यह इस समय संसार का सबसे बड़ा और लोकप्रिय नेटवर्क है। संसार भर के लगभग सभी नेटवर्क इंटरनेट से जुड़े हुए है ,इस प्रकार यह नेटवर्कों का भी नेटवर्क है ,दुनिया भर में कई करोड़ लोग इंटरनेट का का लाभ उठा रहे है , भारत में भी इसका लोकप्रियता दिन दोगुना रात चौगुना बढ़ती जा रही है। 
इसमें ई -मेल (E -Mail ),वर्ल्ड वाइड वेब (World wide web )एफ टी पी (FTP) ई -कॉमर्स  (E-Commerce)अदि सुविधाएँ उपलब्ध है। इस नेटवर्क की लोकप्रियता का रहश्य उसकी सुलभता और सरलता में है। इसमें दुन्नियां भर के किसी भी कंप्यूटर से जुड़ना उतना ही सरल है ,जितना कोई टेलीफोन नंबर डायल करना। 


इंटरनेट के बारे में और अधिक जानने के लिए हमारा NEXT पोस्ट जरूर पढ़ें। 
Previous
Next Post »

Pages